"How Do Animals Get Rabies? Exploring Transmission Routes and Prevention"

 Rabies : Understanding a Lethal Viral Infection

1. Introduction :

रेबीज एक घातक वायरल संक्रमण है जो संक्रमित जानवरों की लार के माध्यम से फैलता है, आमतौर पर मनुष्यों या जानवरों के काटने से होता है। यह मनुष्यों और जानवरों दोनों को प्रभावित करता है, अक्सर अत्यंत उत्तेजितता, पागलपन, और पैरालिसिस के साथ मृत्यु का कारण बनता है। रेबीज एक जूनोटिक रोग है, जिसका अर्थ है कि यह जानवर से मनुष्य और मनुष्य से जानवरों में फैलता है। 

2. Discovery and Synonyms : 

रेबीज के टीके की खोज को लुई पाश्चर का श्रेय जाता है। वैज्ञानिक निग्री ने रेबीज से संक्रमित रोगी के दिमाग में निग्री बॉडीज का पता लगाया। इसे हाइड्रोफोबिया या "जलकांटा" भी कहा जाता है।
  • इसे मानव में हाइड्रोफोबिया या "जलकांटा" भी कहा जाता है। इसे Lyssa, Mad Dog, जलभीति, अलर्क रोग, हिडक्या भी कहते है।
emerging zoonotic diseases,rabies symptoms,rabies,rabies in animals,rabies symptoms in Dogs,symptoms of rabies in animals,animals with rabies,stages of rabies in dogs,rabid animal,what animals carry rabies,how do animals get rabies

3. Etiology :

रेबीज रोग Rhabdovirua Genus - Lyssa Virus से होता है। यह न्यूरोट्रोपिक वायरस है जो तंत्रिका प्रणाली को प्रभावित करता है, जिसके कारण दिमाग और स्पाइनल कोर्ड में सूजन होती है। रेबीज वायरस संक्रमित जानवरों की लार में तेजी से विकसित होता है, जो इसके प्रसार में मदद करता है।

4. Transmission :

रेबीज मुख्यत: रेबीड जानवरों के काटने के माध्यम से फैलता है। यह संक्रमित जानवरों की लार, चोट, आदि के संपर्क से भी फैल सकता है। रेबीज के मामले गर्म महीनों में अधिक होते हैं, क्योंकि ऐसे समय में जानवरों के प्रजनन काल बढ़ जाते हैं और जंगली जानवरों की गतिविधियाँ बढ़ जाती हैं।

5. Symptoms:

रेबीज के लक्षण प्रकट होने में देर हो सकती है, जो अधिकतर दो सप्ताह से लेकर एक महीने या तीन महीने तक का समय ले सकता है। यहां कुछ मुख्य लक्षण दिए जा रहे हैं:
  • लार का गिरना: संक्रमित पशु का लार अत्यधिक बहना शुरू हो जाता है।
  • अत्यधिक उत्तेजन: पशु अत्यधिक उत्तेजित हो जाता है और असामान्य व्यवहार दिखाता है।
  • बार-बार काटने की आदत: रेबीज संक्रमित कुत्ता बार-बार काटने की आदत बना लेता है।
  • खाना-पीना बंद : पशु की भूख और प्यास कम हो जाती है और वह खाना-पीना की आदत छोड़ देता है।
  • बार-बार मूत्र करना: रेबीज संक्रमित पशु बार-बार मूत्र करता है  क्योंकि Urogential Tract में उत्तेजना के कारण।
  • यौन डिसफंक्शन: पशु में यौन डिसफंक्शन बढ़ जाता है, जिससे मादा पशु हिट के लक्षण दिखाने लगती हैं।
  • जल का भय: संक्रमित पशु पानी को देखकर भयभीत होता है।(Hydrophobia)

6. Symptom In Dogs :

कुत्ते में रेबीज के संक्रमण में दो प्रमुख रूप होते हैं - एक जिसमें कुत्ते के अंगों में पैरालिसिस होती है व् शांत स्वभाव रहता है और दूसरा जिसमें कुत्ता बहुत उग्र व् काटने को दौड़ता है और आदेशों का पालन नहीं करता है।

1. Dumb Form / Paralytic Form :

इस अवस्था में, कुत्ते की अंगों में पैरालिसिस हो जाती  है और जबड़ा नीचे लटक जाता है। कुत्ता मुंह बंद नहीं कर पाता है और बार बार लार गिरती रहती है। कुत्ते के मुंह को देखने पर ऐसा लगता है कि उसके मुंह में कुछ फंसा हुआ है। इस अवस्था में कुत्ता शांत बना रहता है, जो अंत में पैरालिसिस के कारण कभी उठता कभी गिरता है।किसी काल्पनिक चीज को पकड़ने के लिए भागता है और अंत में 4 - 5 दिन में मर्त्यु हो जाती है। 

emerging zoonotic diseases,rabies symptoms,rabies,rabies in animals,rabies symptoms in Dogs,symptoms of rabies in animals,animals with rabies,stages of rabies in dogs,rabid animal,what animals carry rabies,how do animals get rabies

2. Mad Dog Syndrome / Furious Form :

इस अवस्था में, कुत्ता बहुत उग्र होता है और काटने को दौड़ता है। वह मालिक के आदेशों का पालन नहीं करता है और अखाद्य वस्तुओं को काटता है। पशु की उत्तेजना बढ़ जाती है और वह कमजोर हो जाता है।

7. Diagnosis :

  • दिमाग (Brain ) में निग्री बॉडी का मिलना।
  • By Symptoms
  • Complement Fixation Test
  • Nigri Bodies की staining के द्वारा।
  • इसमें Staining के लिए Seller's Stain का उपयोग किया। 

8. Treatement :

  • रेबीज का कोई इलाज नहीं है । (No Effective Treatment)
Rabid Animal :
  • Raccoons, Skunks, Bats, and Foxes , Dog .
rabies,rabies in animals,rabies symptoms in Dogs,symptoms of rabies in animals,animals with rabies,stages of rabies in dogs,rabid animal,what animals carry rabies,how do animals get rabies

9. Rabies Vaccination :

Vaccine :   Raksha Rab 1 Ml , Route - S/C

1. First Dose - 3 Month
2. Second Dose - 4 month
3. Per Year - Dog Birthday

10. Rabies Post Immunization : 

  • कुत्ते के काटने के बाद, रेबीज के पशुपोषण वैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित टीकाकरण के कोर्स को प्रारंभ किया जाता है। इसमें 0, 3, 7, 14, 28 और 90 दिनों पर टीके लगाए जाते है। 
"Learn about emerging zoonotic diseases and symptoms of rabies in animals, including dogs. Explore stages and rabies symptoms to identify and prevent transmission."

Follow Us on Social Media

Stay connected with The Rajasthan Express by following us on our social media platforms: